Kathal Ki Sabji :कटहल की सब्ज़ी बनाने का ऐसा स्वादिष्ट तरीका जो हेल्थी भी और टेस्टी भी

Kathal Ki Sabji Recipe Of Behari Style :तो दोस्तों के क्या आप भी कुछ नए मसालेदार , चटपटे रेसिपी बनाने के लिए सोच रहे है तो आपके लिए आज की हमारी यह रेसिपी काफी लाजवाब है . इस रेसिपी का नाम का “कटहल की सब्जी” इसको बनाना बहुत ही आसान है यह बिलकुल चिकन , मटन जैसा लगता है . यह खाने में बहुत ही जादा स्वादिष्ट और चटपटी लगती है . अगर आप हमारे बताये गए इस रेसिपी को आप अपने घर पर एक बार ट्राई करेंगे तो आप इसको बार बार बनाकर खायेंगे .

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

तो दोस्तों अगर अप भी चिकन मटन का स्वाद घर पर बनी सब्जी के साथ लेना चाहते है तो आप हमारे इस रेसिपी को स्टेप बाई स्टेप फालो करे –

कटहल की सब्जी बनाने के लिए सामग्री –

  1. प्याज
  2. कटहल
  3. पानी
  4. नमक
  5. नींबू का रस
  6. सरसों का तेल
  7. हल्दी पाउडर
  8. बड़ी इलायची
  9. छोटी इलायची
  10. काली मिर्च
  11. दालचीनी
  12. तेजपत्ता
  13. सूखी लाल मिर्च
  14. जीरा
  15. लहसुन
  16. धनिया के डंठल
  17. अदरक
  18. हरी मिर्च
  19. लाल मिर्च पाउडर
  20. धनिया पाउडर
  21. मिट मसाला
  22. गरम मसाला

विधि:

प्याज को कट करे

तो दोस्तों बिना देर किये इस रेसिपी को बनाना स्टार्ट करते है इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप प्याज को ले और इसको मोटा मोटा कट कर ले . काटने के बाद आप प्याज के लच्छो को आप हाथो से मलकर खोल दे .

Kathal Ki Sabji

कटहल को धो ले

इसके बाद आप एक कटोरे में पानी को ले और इसमें 1 स्पून नमक और 1 स्पून निम्बू का रस डाल दे . फिर इसमें आप कटहल को कट करके डाल दे और इसको थोड़े देर के लिए छोड़ दे . फिर आप इसी पानी में कटहल को डीप करके धो ले . इससे कटहल का सारा गंदगी पानी में निकल जायेगा .

Kathal Ki Sabji

कटहल फ्राई करे

इसके बाद आप एक कुकर को ले , और इसके बाद आप इसमें सरसों का तेल डालकर गर्म करे . तेल गर्म हो जाने के बाद आप इसमें कटहल को डाल दे . और इसके साथ आप एक छोटे कटोरे में 1 स्पून नमक और 1 स्पून हल्दी को ले और इसको पानी में डालकर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को कटहल में डाल दे , और इसको ढक दे .

Kathal Ki Sabji

इसके बाद जब आपके कटहल फ्राई हो जाये तो आप इसको एक प्लेट में निकाल ले .

तड़का लगाये

इसके बाद आप कुछ खड़े मसाले को ले और इसको इसी तेल डाल दे जैसे -बड़ी इलायची , छोटी इलायची , काली मिर्च दालचीनी , तेजपत्ता , 2 सुखी लाल मिर्च , जीरा , 1 लहसुन को छीलकर खड़े ही इसमें डाल दे . और इसके बाद आप इसमें जो आपने प्याज को कट करके रखा था उसको डाल दे .इसको आप लगभग 5 मिनट तक पकाए .

Kathal Ki Sabji

प्याज ऐड करे

इसके बाद जब आपके प्याज थोडा नर्म हो जाये इसके बाद आप इसमें धनिया के डंठल को डाल दे ,इसके साथ आप इसमें थोडा सा अदरक और 2 से 3 हरी मिर्च को बारीक़ कूट कर डाल दे , और इसको थोड़े देर तक भुन ले .

Kathal Ki Sabji

खड़ा लहसुन और मसाले ऐड करे

इसके बाद आप इसमें 2 से 3 खड़े लहसुन को उपर से थोडा छीलकर डाल दे , और इसके साथ आप इसमें 1/4 स्पून हल्दी , 1/2 स्पून लाल मिर्च पाउडर , 2 स्पून धनिया पाउडर , 1 स्पून मिट मसाला ,1 स्पून नमक को डालकर इसको अच्छे से भुन ले .

Kathal Ki Sabji

इसके बाद आप इसमें 1/2 कप पानी को डाल दे . और फिर इसके बाद आप कुकर को बंद करके 3 सिटी लगने तक पका ले . फिर पकने के बाद आप मसाले को कलछी लेकर इसको मैश कर ले .इसके बाद आप मसाले को ऐसे ही थोड़े देर तक भुन ले .

कटहल ऐड करे

इसके बाद आप इसमें फ्राई किया हुआ कटहल को डाल दे . और इसको मसालो के साथ अच्छे से मिक्स कर ले . और इसके बाद आप इसमें 1 स्पून गरम मसाला को डाल दे . और फिर इसमें आप पानी को डाल दे, और फिर इन सबको अच्छे से मिक्स कर दे , और फिर इसको बंद करके 2 सिटी लगने तक पका ले .

Kathal Ki Sabji

सर्व करे

इसके बाद आप देखेंगे की आपका स्वादिष्ट और मसाले दार कटहल की सब्जी बनकर तैयार हो चूका है अब आप इसमें सर्व कर सकते है इसको अप नान , रोटी और चावल के साथ एन्जॉय कर सकते है .

Kathal Ki Sabji

टिप्स (Kathal Ki Sabji)-

  • कटहल की सब्जी बनाते समय आप ध्यान दे की आप इसको सरसो के तेल में ही पकाए .
  • इसको अच्छे टेस्ट के लिए आप इसको फ्राई करते समय हल्दी , नमक का पानी डाल दे .
  • इसके बाद आप इसमें खड़े लहसुन को डाल दे यह काफी अच्छा लगता है .

इसे भी पढ़े :-Helthy Suji Aloo Nasta :मिनटों में बनाये सूजी आलू का इतना टेस्टी नाश्ता जिसके आगे इडली,डोसा भी फेल

Leave a Comment

देखे