Khichu Recipe :स्वादिष्ट और चटपटा मसाला पानी खिचु, आसान रेसिपी के साथ घर पर बनाएं क्रिस्पी स्नैक

Khichu Recipe In Hindi :दोस्तों अगर आप कभी नवरात्रि के त्यौहार के दौरान गरबा स्थल या गुजरात में किसी मेले में घुमने गए हैं. तो आपने एक स्टॉल पर आइसक्रीम के चम्मच के साथ कप में सफ़ेद आटे जैसी चीज़ बेचते हुए जरुर देखा होगा। इसे गुजराती में “खीचू” के नाम से जाना जाता है. लेकिन यह वास्तव में यह एक ऐसा आटा है जिससे पारंपरिक पापड़ बनाये जातें है . लेकिन, यह आटा अकेले मूंगफली के तेल के साथ इतना स्वादिष्ट लगता है कि लोग इसे नाश्ते के रूप में बनाकर खाते हैं।

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

खिचु बनाने के लिए सामग्री-

मसाला पानी के लिए सामग्री:

  1. पानी – 3.5 कप
  2. अज्वैन – 1 स्पून
  3. सफेद तिल – 2 स्पून
  4. जीरा – 1/2 स्पून
  5. अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट – 1 स्पून
  6. नमक – स्वादानुसार
  7. बेकिंग सोडा – 1/4 स्पून
  8. हरा लहसुन – 2 स्पून
  9. हरा धनिया – 2-3 स्पून
  10. मूंगफली का तेल – 1 स्पून

चावल का डो बनाने के लिए:

  1. चावल का आटा – 2 कप

सजाने के लिए:

  1. मूंगफली का तेल
  2. आचार मसाला
  3. लाल मिर्च पाउडर
  4. हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)
  5. लहसुन (बारीक कटा हुआ)

मसाला पानी रेडी करे

Khichu Recipe

तो दोस्तों बिना देर किये इस रेसिपी को बनाना स्टार्ट करते है इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बड़े बर्तन में 3.5 कप पानी डालकर इसको गैस पर रखकर गर्म करे .इसके बाद आप इसमें 1 स्पून अज्वैन ,2 स्पून सफेद तिल .1/2 स्पून जीरा ,1 स्पून अदरक हरी मिर्च का पेस्ट ,स्वाद के अनुसार नमक ,1/4 स्पून बेकिंग सोडा ,2 स्पून हरा लहसुन , 2 से 3 स्पून हरा धनिया ,1 स्पून मूंगफली का तेल को डालकर इन सबको अच्छे से मिक्स कर ले .

इसके बाद आप इसको ढक दे .फिर इसको इसको 4 से 5 मिनट तक अच्छे से उबलने दे .5 मिनट के बाद आप देखेगे की आपका पानी अच्छे से उबल गया है .तो आप इसको एक बार चला ले .

चावल का आटा ऐड करे और डो बनाये

Khichu Recipe

इसके बाद अब आप इसमें 2 कप चावल का आटा को डाल दे और इसको अच्छे से मिक्स कर ले .चावल के आटे को आप थोडा थोडा करके चलाते रहे ताकि इसमें कोई लम्ब्स न बने .पूरी तरह मिलाने के बाद आप गैस की आच को बंद कर दे .फिर इसको 5 मिनट के ठंडा होने के लिए रख दे .

रोल तैयार करे

Khichu Recipe

इसके बाद जब यह ठंडा हो जाये तो आप इसको हाथो में लेकर रोल कर ले .इसी तरह आप सभी डो का रोल बनाकर तैयार कर ले .

रोल को स्टीम करे

Khichu Recipe

इसके बाद आप एक स्टीमर को ले और इसमें पानी डालकर इसको गर्म होने दे .जब पानी अच्छे से गर्म हो जाये तो आप इसमें एक एक रोल को रख दे और इसको ढक दे .फिर ढकने के बाद आप इसको 10 से 12 मिनट तक अच्छे से स्टीम होने दे .

रोल को कट करे

Khichu Recipe

इसके बाद जब यह रोल अच्छे से पक जाये तो आप इसको बाहर निकाल ले और इसको छोटे छोटे टुकडो में कट कर ले .इसी तरह आप सभी रोल को कट कर ले .कट करने के बाद आप इसको एक कटोरे में निकाल ले और फिर इसके उपर आप मूंगफली का तेल डाल दे .फिर इसके उपर आप थोडा सा आचार मसाला और थोडा सा लाल मिर्च पाउडर ,बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया और लहसुन को डाल दे .

सर्व करे

Khichu Recipe

इसके बाद अब आप देखेंगे की आपका स्वादिष्ट ,चटपटा और क्रिस्पी खिचु बनकर तैयार हो चूका है अब आप इसे सर्व कर सकते है इसको आप सास ,चटनी के साथ एन्जॉय कर सकते है.

टिप्स –

  • आप पानी में सभी मसालों को डालने के बाद इसको तेज आच पर पकाए .
  • इसमें आप चटपटे टेस्ट के लिए आचार मसाला का यूज़ करे .
  • इसमें आप हरा लहसुन का यूज़ जरुर करे इससे टेस्ट काफी अच्छा आता है.

इसे भी पढ़े ;-Easy Nasta Recipe: न सूजी न बेसन न मैदा न गेंहू का आटा, सिर्फ दो चीजों से बनाएं यह आसान टेस्टी नाश्ता

Leave a Comment

देखे